India Junction News

दिल्ली और यूपी में भीषण गर्मी लोगों के लिए बन रही जानलेवा,हीटवेव से युवक की मौत

India Junction News Bureau

Author

Published: May 30, 2024 12:08 pm

दिल्ली और यूपी में भीषण गर्मी लोगों के लिए बन रही जानलेवा,हीटवेव से पहली मौत

भीषण गर्मी को हल्के में लेने वाले सावधान हो जाएं. अब दिल्ली की गर्मी कातिल हो चुकी है. पहले यूपी-बिहार और राजस्थान में लू से मरने की खबरें आती थीं. मगर अब दिल्ली में भी लू ने जान लेना शूरू कर दिया है. दिल्ली में हीटवेव ने एक शख्स की जान ले ली है. इस सीजन भीषण गर्मी से दिल्ली में यह पहली मौत है. दिल्ली में गर्मी ने पिछले 79 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 79 सालों बाद दिल्ली में इतनी गर्मी पड़ रही है. 40 वर्षीय शख्स की आरएमएएल यानी राम मनोहर लोहिया अस्पताल में हीट स्ट्रोक से मौत हो गई. मृतक बिहार के दरभंगा का रहने वाला था.

खबर के मुताबिक, भीषण गर्मी की वजह से जान गंवाने वाला शख्स पाइपलाइन फिटिंग बनाने वाली एक फैक्ट्री में काम करता था. उसे उसके रूममेट और फैक्ट्री के दूसरे स्टाफ ने सोमवार आधी रात को आरएमएल में भर्ती कराया था. उसका इलाज करने वाले एक डॉक्टर ने बताया, ‘वह बिना कूलर या पंखे वाले कमरे में रह रहा था. उसे बहुत तेज बुखार हो गया था. उसके शरीर का तापमान 107 डिग्री फारेनहाइट से ऊपर चला गया.

5 साल से दिल्ली में काम करता था
डॉक्टर की मानें तो अस्पताल पहुंचने के बाद उसे तुरंत हीट स्ट्रोक यूनिट में भर्ती कराया गया था. वह मंगलवार शाम तक यूनिट में रहा. बुधवार सुबह उसे वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया. उसकी हालत अचानक बिगड़ गई. डॉक्टर ने बताया कि उसकी मौत दोपहर करीब 3 बजे हुई. दिल्ली में बढ़ते तापमान की वजह से 8 मई को आरएमएल अस्पताल में पहली बार एक हीट स्ट्रोक यूनिट की स्थापना की गई है. 40 वर्षीय मृतक पिछले पांच सालों से दिल्ली में काम कर रहा था.

Scroll to Top