India Junction News

T20 World Cup 2024 से ठीक पहले अमेरिका ने रचा इतिहास, बांग्लादेश को टी20 सीरीज में चटाई धूल

India Junction News Bureau

Author

Published: May 24, 2024 12:23 pm

अमेरिका की टीम ने बांग्लादेश को लगातार दूसरे टी20 इंटरनेशनल मुकाबले में हरा दिया है. इस तरह अमेरिकी टीम ने 3 मैचों की सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है. अब सीरीज में एक और मैच खेला 25 मई को जाना है. बांग्लादेश के ख‍िलाफ अमेर‍िकी की इस सीरीज की जीत भारत और पाकिस्तान मूल के अमेरिकी ख‍िलाड़‍ियों का जलवा रहा है.अमेरिका की क्रिकेट टीम का टी20 वर्ल्ड कप से पहले टी20 सीरीज में ऐत‍िहास‍िक प्रदर्शन जारी है. बांग्लादेश की टीम को अमेरिका ने सीरीज के दूसरे मैच में भी आख‍िरी ओवर में बांग्लादेश को पटखनी दी. 23 मई को टेक्सास (ह्यूस्टन) के प्रेयरी व्यू में हुए दूसरे मुकाबले में अमेरिका की टीम ने रोमांचक अंदाज में 6 रनों से हरा दिया.

इस तरह अमेरिका की नई नवेली इस टीम ने अनुभवी बांग्लादेश टीम को सीरीज में दूसरी बार हराया. खास बात यह रही कि अमेरिका की इस जीत में भारत और पाकिस्तान मूल के ख‍िलाड़‍ियों ने जलवा बिखेरा. 3 मैचों की सीरीज में अब अमेरिका ने 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ पाकिस्तानी मूल के अली खान ने टेक्सास में घरेलू मैदान पर बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज में अमेरिका की जीत में अहम भूमिका निभाई. उन्होंने मैच में तीन विकेट लिए. इस तरह अमेरिका ने दूसरे मैच में छह रन से जीत दर्ज की. अमेरिका ने पहले खेले हुए 144/6 का स्कोर खड़ा किया था. वहीं बांग्लादेश की टीम न‍िर्धार‍ित 20 ओवर्स खेलने से 3 गेंद पहले ही आउट हो गई.

इससे पहले 21 मई (मंगलवार) को जब अमेरिका ने पहला मैच जीता तो यह टॉप 10 टी20ई टीमों पर उनकी पहली जीत थी, इस बार अमेरिका ने एक कदम और आगे बढ़कर बांग्लादेश को मसलकर रख दिया. अगले महीने होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले यह टीम के लिए बहुत बड़ा प्रोत्साहन होगा. वैसे अमेरिका की इस जीत में पाकिस्तान के अली खान के अलावा भारतीय मूल के कप्तान मोनांक पटेल की अहम भूम‍िका रही. उन्होंने टीम की ओर 42 रन का सर्वाध‍िक स्कोर बनाया. वहीं भारतीय टीम जब स्कोर को ड‍िफेंड कर रही थी तो भारतीय मूल के सौरभ नेत्रावलकर (Saurabh Netravalkar) ने 3 ओवर में 15 रन देकर 2 विकेट हास‍िल किए. वहीं भारतीय मूल के ही (Jasdeep Singh) ने एक विकेट हास‍िल किया.

अमेरिका vs बांग्लादेश के दूसरे टी20 मैच में आख‍िरी ओवर का रोमांच
मैच के आख‍िरी ओवर में बांग्लादेश को जीत के लिए 6 गेंदों पर 12 रन चाहिए थे और उनके 9 विकेट गिर चुके थे. क्रीज पर मुस्ताफ‍िजुर रहमान और रिशाद हुसैन भी टिके हुए थे. इसके बाद 20वें ओवर में बॉल‍िंग की कमान भारतीय मूल के अमेरिकी टीम के कप्तान मोनांक पटेल ने पाकिस्तानी मूल के अली खान को दी.पहली ही गेंद पर मुस्ताफ‍िजर रहमान ने बाई का एक रन चुराया. दूसरी गेंद पर र‍िशाद खान ने चौका जड़ दिया, लेकिन इसके बाद तीसरी ही गेंद पर र‍िशाद विकेट के पीछे कप्तान मोनांक पटेल को कैच थमा बैठे.

यह भी पढ़ें :   इंतज़ार हुआ खत्म, शुरू हो गया मानसून काउंटडाउन !

कौन हैं अमेरिका की टीम के अली खान?
इस मैच में पाकिस्तान मूल के अली खान का जलवा रहा, अब 33 साल के अली खान 18 साल की उम्र में अपने माता-पिता के साथ पाकिस्तान से अमेरिका आए थे. वह ओह‍ियो में कई टी20 टूर्नामेंट खेलते रहते थे. उनको कैरेबियन प्रीम‍ियर लीग में भी खेलने का मौका मिला, जहां उन्होंने अपने डेब्यू में कुमार संगकारा को पहली ही गेंद पर आउट कर सनसनी मचा दी थी. जैसे ही उनको अमेरिका की नागर‍िकता मिली तो पहली बार 2016 में ऑटी कप और आईसीसी डब्लूसीएल ड‍िवीजन फोर के लिए राष्ट्रीय टीम में चुने गए थे.

पहले मैच में हरमीत सिंह बने थे हीरो…
अमेरिका (America) की क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश (Bangladesh) को तीन मैचों की सीरीज के पहले टी20 मुकाबले में बांग्लादेश को हैरतअंगेज तरीके से 21 मई को हराया. अमेरिका ने इस मुकाबले को 5 विकेट से तीन गेंद शेष रहते हुए जीता. बांग्लादेश की इस जीत में सबसे बड़ी अहम भूम‍िका भारत में जन्में हरमीत सिंह की रही. हरमीत ने मैच में महज 13 गेंदों पर 33 रन जड़कर बांग्लादेश के होश उड़ा दिए. हरमीत सिंह ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ रहे. आइ प्रेयरी व्यू में खेले गए इस मुकाबले में बांग्लादेश की क्रिकेट टीम ने पहले खेलते हुए 153/6 का स्कोर बनाया था. बांग्लादेश की ओर तौहीद ह्रदोय ने 47 गेंदों पर 58 रनों की शानदार पारी खेली. वहीं अंत में आकर महमूदुल्लाह ने 31 रनों की पारी खेली.

Scroll to Top