India Junction News

इंतज़ार हुआ खत्म, शुरू हो गया मानसून काउंटडाउन !

India Junction News Bureau

Author

Published: June 15, 2024 4:10 pm


राजधानी दिल्ली समेत देश के विभिन्न राज्यों में लोग चिल्लाती गर्मी से त्रस्त हो चुके हैं ऐसे में अब भीषण गर्मी का दौर झेलने के बाद देश के एक बड़े हिस्से को मानसून का इंतजार है। आपको बता दे कि मौसम विभाग ने 16 जून तक के लिए यूपी, हरियाणा, पंजाब, झारखंड और दिल्ली के कुछ इलाकों में भारी गर्म लू चलने की आशंका जताई है और साथ ही मौसम विभाग ने बड़ा दावा किया है , दरअसल मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण पश्चिम मानसून अपनी सामान्य गति से आगे बढ़ रहा है।


इसके पहले केरल और पूर्वोत्तर के कई राज्यों में मानसून ने 30 मई तक दस्तक दे दी थी। केरल के कोट्टायम जिले के कई इलाकों में मानसून की पहली बारिश भी हो चुकी है. बताया जा रहा है कि पिछले 10 साल के दौरान चौथी बार ऐसा हुआ है, जब मानसून ने समय से पहले दस्तक दी हो न केवल केरल बल्कि ओडिशा, महाराष्ट्र, बिहार, छत्तीसगढ़ में भी मानसून समय से पहले आ गया और बीते रविवार तो मुंबई में झमाझम बारिश भी हुई।

बात करें मध्य प्रदेश की तो यहां पर लोगों को मानसून का इंतजार कम से कम एक हफ्ते तो करना होगा मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि 20 जून तक मानसून अपनी दस्तक दे सकता है। वहीं पूरे राज्य में 25 जून तक मानसून का असर देखने को मिल सकता है इससे पहले इंदौर, भोपाल और आसपास के जिलों में प्री-मानसून बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। लेकिन इस बार बंगाल की खाड़ी शाखा लगातार दूसरे साल भी उतनी मजबूत नहीं है, जिसके परिणाम यह है कि इन राज्यों में मानसून ने अभी तक हल्का सा असर भी नहीं दिखाया है।

Scroll to Top