India Junction News

चौथे चरण के मतदान शुरू कौन से दिगज्ज भरेंगे हुंकार !

India Junction News Bureau

Author

Published: May 13, 2024 11:51 am

अभी तक के आंकड़े से ये बात साफ नज़र आ रही है की 1 2 और तीसरे चरण की वोटिंग में जनता का रुझान कांग्रेस की तरफ ज्यादा दिख रहा है आज चौथे चरण की वोटिंग हो रही है जहा पीएम मोदी पटना में आज रैलियां निकालकर जीतने की हुंकार भर रहे है तो वही कांग्रेस नेता राहुल गांधी पीएम मोदी संग बीजेपी की किरिकिरी करने में लगे हुए है। लोकसभा चुनाव में चौथे चरण के लिए वोटिंग शुरू हो गई है. कुल 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 सीटों पर वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हुई.इस चरण में आंध्र प्रदेश की 175 विधानसभा सीट और ओडिशा की 28 विधानसभा सीट के लिए भी मतदान हो रहा है.

समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव, पूर्व क्रिकेटर यूसुफ़ पठान, अभिनेता और नेता शत्रुघ्न सिन्हा समेत कुल 17 सौ 17 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं.आइए जानते हैं चौथे चरण के चुनाव से जुड़ी अहम बातें. साथ ही उन दिग्गजों के बारे में भी जिनके भाग्य का फ़ैसला इस चरण में हो रहा है. इस चरण में 19 लाख से ज़्यादा पोलिंग स्टेशन पर कुल 17.70 करोड़ वोटर मतदान करेंगे, इनमें से 8.97 करोड़ वोटर पुरुष और 8.73 करोड़ महिला वोटर हैं.जिन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में चुनाव हैं, वो हैं: आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, जम्मू कश्मीर.

अगर बात की जाए उत्तर प्रदेश की तो उत्तर प्रदेश की खीरी लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री अजय कुमार मिश्र तीसरी बार चुनावी मैदान में हैं. उनका मुक़ाबला समाजवादी पार्टी के उत्कर्ष वर्मा से है. साल 2014 से इस सीट से अजय कुमार मिश्र जीतते आए हैं. साल 2021 में उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी ज़िले के तिकुनिया गांव में हिंसा हुई थी, जिसमें चार किसान समेत आठ लोगों की मौत हो गई थी.

Scroll to Top