India Junction News

चैटजीपीटी यूज़ करने वाले यूज़र्स के लिए खुशखबरी !

India Junction News Bureau

Author

Published: April 12, 2024 5:24 pm

ओपनएआई (OpenAI) ने  बीते बुधवार को अपने सबसे एडवांस एआई लैंग्वेज मॉडल जीपीटी-4 टर्बो (GPT-4 Turbo) के लिए एक अपडेट की घोषणा की है. एआई मॉडल को अब विज़न क्षमताएं भी प्राप्त हो गई हैं, जिसके मदद से चैटजीपीटी में मल्टीमीडिया इनपुट का विश्लेषण करने की सुविधा मिलती है. इसका मतलब है कि अब चैटजीपीटी इमेज को एनालाइज़ यानी उसका विश्लेषण भी कर सकता है और उसके इनसाइट्स भी यूज़र्स को दिखा सकता है. 

चैटजीपीटी की यह क्षमता एपीआई में डेवलपर्स के साथ-साथ चैटजीपीटी के माध्यम से आम लोगों के लिए भी उपलब्ध होगी. ओपनएआई के डेवलपर्स ने एक्स (पुराना नाम ट्विटर) पर अपने आधिकारिक अकाउंट से पोस्ट करते हुए GPT-4 Vision का ऐलान किया. इस पोस्ट के जरिए जानकारी दी गई है कि “Vision के साथ GPT-4 Turbo अब एपीआई में उपलब्ध है. विज़न अनुरोध अब JSON मोड और फ़ंक्शन कॉलिंग का भी उपयोग कर सकते हैं.”

विज़न कैपिबिलिटीज़ के साथ GPT-4 Turbo किसी भी पिक्चर यानी तस्वीर का विश्लेषण कर सकता है और उसके बारे में अपने यूज़र्स को पूरी जानकारी दे सकता है. कंपनी ने इसके लिए कुछ उदाहरण भी शेयर किए हैं कि यह फीचर कैसे काम करेगा. दुनियाभर के बहुत सारे ब्रांड्स विज़न कैपिबिलिटीज़ वाले अपडेटेड एपीआई का इस्तेमाल करेंगे.

बेंगलुरु स्थित हेल्थफाई मी (Healtyfy Me) भी अपने कस्टमर्स की सुविधाओं के मद्देनज़र ट्रैकिंग मैक्रोज़ को आसान बनाने के लिए विज़न क्षमताओं के साथ अपने अपडेटेड एपीआई का उपयोग कर रहा है. इसकी मदद से यूज़र्स को अपना कैमरा, भोजन की ओर करना होगा और फिर एआई मॉडल मैक्रोज़ को बताएगा और सुझाव देगा कि वो भोजन खाने के बाद आपको टहलने की जरूरत है या नहीं. 

यह भी पढ़ें :   तो लॉरेंस ने इसलिए करवाई थी सलमान खान के घर गोलीबारी, !

चैटजीपीटी के लिए यह फीचर प्लस यूज़र्स के लिए उपलब्ध होगी. अगर आप चैटजीपीटी प्लस सर्विस के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको बता दें कि चैटजीपी प्लस एक पेड सर्विस है, जिसके लिए यूज़र्स को पैसे खर्च करने पड़ते हैं. चैटजीपीटी प्लस सर्विस का मंथली चार्ज 20 डॉलर है. चैटजीपीटी के इस नए विज़न फीचर के शुरू होने के बाद यूज़र्स किसी भी पिक्चर को चैटजीपीटी में सेंड करेंगे तो वो उस पिक्चक की पूरी डिटेल्स और इनसाइट्स बता देगा. उदाहरण के तौर पर अगर आप ताजमहल की फोटो चैटजीपीटी में सेंड करेंगे तो वो ताजमहल कहां हैं, उसकी खासियत क्या है, उसे कब बनाया गया था, उसे बनाने के लिए किन पथ्थरों का इस्तेमाल हुआ है आदि जानकारियों को आपके सामने रख देगा.

Scroll to Top