India Junction News

उत्तर प्रदेश में 6वें चरण का चुनावी रण, आजमगढ़ समेत हाईलाइट सीटों पर दिग्गज आजमाएंगे किस्मत !

India Junction News Bureau

Author

Published: May 24, 2024 1:20 pm

लखनऊ- उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के 6वें चरण का रण होना है. यूपी में 6वें चरण के चुनाव में भी कई दिग्गज अपनी किस्मत को आजमाते हुए दिखाई देंगे.इस बार 14 सीटों पर कांटे का मुकाबला देखने को मिलेगा.और कई दिग्गज अपनी किस्तम को आजमाते हुए दिखाई देंगे.

6वें चरण में इन सीटों पर मुकाबला…
सुलतानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अम्बेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीरनगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर,भदोही.
बता दें कि छठे चरण में भाजपा के मेनका गांधी, सकेत मिश्रा, जगदंबिका पाल, दिनेश लाल यादव निरहुआ और रितेश पांडेय जैसे बड़े प्रत्याशियों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है.राजनीतिक गलियारों में छठे चरण में भाजपा के लिए काफी कठिन माना जा रहा है. वहीं आजमगढ़ में चुनावी जंग की बात करें तो भाजपा के प्रत्याशी और भोजपुरी फिल्म कलाकार दिनेश लाल यादव निरहुआ और समाजवादी पार्टी के धर्मेन्द्र यादव के बीच होगा. आजमगढ़ सीट की बात करें तो इस सीट को समाजवादी पार्टी का गढ़ माना जाता है.

आजमगढ़ सीट का समीकरण…
ये सीट समाजवादी पार्टी का गढ़ मानी जाती है.साल 2014 में सपा संस्थापक और साल 2019 में इस सीट पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने जीत दर्ज की थी. इस सीट पर मुख्य वोटबैंक की बात करें तो यहां पर मुस्लिम और दलित वोटरों की संख्या ज्यादा है. बाकी वोटर्स की बात करें तो ब्राह्मण,ठाकुर और गैर यादव वोटरों की संख्या भी ठीकठाक है. लेकिन यहां के मुस्लिम और दलित वोटर ही निर्णायक भूमिका में ज्यादा दिखाई देते है.

Scroll to Top